MP Logo पंचायत एवं ग्रामीण विकास पोर्टल  

पंचायतराज संचालनालय

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, म.प्र. || Panchayat & Rural Development Department, Bhopal, Madhya Pradesh

Messages
S.No.Message By NameContent
1 शिवराज सिंह चौहानप्रदेश की त्रिस्‍तरीय पंचायत राज व्‍यवस्‍था के दर्पण के रूप में विकसित पंचायत दर्पण पोर्टल को नवीन रूप में आपके सामने प्रस्‍तुत किया जा रहा है. आशा है कि पोर्टल का उपयोग ग्राम पंचायतों के द्वारा अपनी कार्य प्रक्रिया को डिजीटल रूप में परिवर्तित करने हुए स्‍वंय को डिजीटल इंडिया की ओर ले जाने में सफल होगीं ;
2 पं.गोपाल भार्गवपंचायत दर्पण पोर्टल प्रदेश की पंचायत व्‍यवस्‍था को देश के सामने प्रस्‍तुत करने का एक सशक्‍त माध्‍यम है. इसके द्वारा प्रदेश की पंचायतों के नवाचारों को पहचान मिल सकेगी. पोर्टल अन्‍य ग्राम पंचायतों के लिये भी स्‍वंय को अधिक प्रभावी रूप में प्रस्‍तुत करने के लिए सहायक होगा. राशियों की प्राप्ति तथा वितरण की व्‍यवस्‍था पारदर्शी होगी. पंचातयों की समस्‍त कार्यप्रणाली को डिजीटल रूप में स्‍थापित किया जा सकेगा.
3 श्री आर.एस. जुलानियाप्रदेश की पंचायत व्‍यवस्‍था को समग्र रूप से प्रस्‍तुत करने वाले माध्‍यम के रूप में पंचायत दर्पण पोर्टल ने अपनी प्रथक पहचान बनायी है. यह अपने नवीन स्‍वरूप में अपने नाम के अनुरूप ग्राम पंचायत के दपर्ण के रूप में स्‍थापित हुआ है . इसके माध्‍यम से वित्‍तीय अनुशासन स्‍थापित हुआ है तथा उत्‍तरादायित्‍व निर्धारित किया जा सका है्. पोर्टल के प्रावधानों का उपयोग कर ग्राम पंचायतें अपनी भुमिका को अधिक प्रभावी ढंग से निभा सकेंगी. पंचायतों की स्‍वायतत्‍ता को भी बल मिलेगा. पोर्टल पंचायतों की नियेजन प्रक्रिया को भी स्‍थायत्‍व देगा. 14वे वित्‍त आयोग अंतर्गत परफारमेंस ग्रॉट के लिए जरूरी अभिलेखों का संधारण तथा उनके आडिट की प्रक्रिया भी इसके माध्‍यम से हो सकेगी.
4  पंचायत दर्पण पोर्टल अपने नये रूप में आपके सामने प्रस्‍तुत है. पंचायत दर्पण पोर्टल प्रदेश की पंचायतराज व्‍यवस्‍था को सशक्‍त, पारदर्शी तथा उत्‍तरदायी बनाता है. पोर्टल पर विकसित की गयी ई- भुगतान व्‍यवस्‍था के द्वारा प्रदेश में पहली बार ग्राम पंचायतों की लेखा व्‍यवस्‍था ऑनलाइ्रन करने में सफलता मिली है. यह व्‍यवस्‍था एक और पारदिर्शता सुनिश्‍िचित करती है वहीं दूसरी ओर ग्राम पंचायतों की लेखा व्‍यवस्‍था को डिजीटल रूप देकर त्रुटियाॅ रोकने में भी प्रभारी रही है. शीघ्र ही ग्राम पंचायत के समस्‍त प्रमुख वित्‍तीय अभिलेख जैसे - केशबुक,लेजर,स्‍टाक पंजी तथा अन्‍य पंजियॉ पोर्टल से ही जनरेट होगीं . पोर्टल पंचायतों की समस्‍त व्‍यवस्‍था को प्रदर्शित करेगा अर्थात ग्राम पंचायत की समस्‍त सामान्‍य जानकारी, सदस्‍योे की जानकारी भी उपलब्‍ध रहेगी . पोर्टल पंचायतराज व्‍यवस्‍था के समस्‍त स्‍तरों के मध्‍य संपर्क एवं समन्‍वय की कडी के रूप में भी कार्य करेगाा.
Back